Thursday, April 9, 2009

भारतीय राजनीति और नेताओ का दोगलापन

भारतीय राजनीति में एक बहुत बड़ी विडम्बना है नेताओ का दोगला पन। जनता के सामने कभी अपनी पार्टी की विचार धारा को श्रेष्ठ बताते है और बेचारी जनता अपने प्रिये नेता की कही हुई बातों को सास्वत सत्य मानते हुए विरोधी राजनितिक दल से बिना वजह ही घृणा कर बैठती है । लेकिन वही नेताजी जब स्वार्थ सिद्ध न होने पर विरोधी विचार धारा की पार्टी में अपना उल्लू सीधा कराने चला जाता है तो बेचारी जनता अपने आप को ठगा ठगा महशुश करती है। और देखिये नेताओं का दोगलापन अभी राजस्थान की राजनीति में एक बहुत बड़ा प्रयोग हुआ । यह प्रयोग पूर्ण रूप से उतर प्रदेश में सफल भी हुआ स्वर्ण और दलित का गठ जोढ़ यु पी में सफलता के बाद बी एस पी । ने येही प्रयोग राजस्थान में किया । बी एस पी की विरोधी विचार धारा के समाज के व्यक्तियों को बी एस पी ने टिकिट दिए और कुछ व्यक्ति विधान सभा में पहुंचे । बी एस पी के ६ विधायक जीते और अब अपना स्वार्थ सिद्ध करने के लिए अब कांग्रेस में चले गए जबकि वही विधायक कांग्रेस के विरुद्ध जीत कर विधानसभा में पहुंचे । इससे एक बात तो यह सिद्ध होती है की चरित्र में गिरावट चरम पर है और दूसरी बात यह की भ्रष्टाचार चरम पर है । एक तरफ़ जब वरुण गाँधी आतंकवादियों के विरुद्ध कोई बात कहते है तो उसे किसी समाज या धर्म के विरोधी मान कर उस पर रा सु का लगा दिया जाता है और एक तरफ़ जब लालू प्रशाद यादव जो की एक राष्ट्रीय पार्टी के अध्यक्ष होने के साथ साथ केंद्रीय रेल मंत्री भी है । लालू मुस्लिम समाज का अपने आप को हितेषी बताते हुए यंहा तक कह डाला की "में अगर गृह मंत्री होता तो वरुण को बुलडोज़र से कुचलवा देता " । क्या यह एक राष्ट्रीय पार्टी के अध्यक्ष के लिए शोभ्निये है। यह भी राजनितिक दोगलापन है ?।

5 comments:

  1. यह सब गिरगिट की तरह रंग बदलते रहते हैं। इन पर विश्वास करना बहुत मूश्किल है।

    ReplyDelete
  2. सही कहा आज के नेताओ पर विश्वास करना कठिन ही नहीं असंभव भी है... हिंदी ब्लॉग की दुनिया में आपका स्वागत है....

    ReplyDelete
  3. बहुत सुन्दर व मार्मिक रचना ......

    कुछ नया करो , जिसमे खुशी मिले । काम बहुत छोटा ही क्यों न हो । इश्वर है न , वह निर्णय लेगा । तो फ़िर लोगो की बातों पर क्यों जाते हो ?वो तुम्हे खुशी नही दे सकते ।

    ReplyDelete
  4. बहुत सुंदर…..आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है…..आशा है , आप अपनी प्रतिभा से हिन्‍दी चिटठा जगत को समृद्ध करने और हिन्‍दी पाठको को ज्ञान बांटने के साथ साथ खुद भी सफलता प्राप्‍त करेंगे …..हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

    ReplyDelete
  5. बहुत बढिया लिखा है आपने , इसी तरह उर्जा के साथ लिखते रहे ।

    बहुत धन्यवाद
    मयूर
    अपनी अपनी डगर

    ReplyDelete